जब आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो नौकरी की खोज में पूर्ण समर्पण महत्वपूर्ण है। आपको अपना दैनिक कार्यक्रम निर्धारित करना चाहिए ताकि आप अन्य चीजों से विचलित न हों। सुबह १० बजे बिस्तर से उठना, वेब सीरीज के कई एपिसोड देखना, आप ऐसी गलतियाँ नहीं कर सकते। इस प्रकार की दिनचर्या निस्संदेह आपकी नौकरी की खोज और मूल्यवान समय को लम्बा खींच देगी। आपके पास जिम्मेदारियों की एक सूची होनी चाहिए और आपको उन्हें एक विशिष्ट समय सीमा के भीतर समाप्त करना चाहिए। हर दिन आपको अपने अगले दिन की योजना बनानी चाहिए और हर सप्ताह आपको अपने अगले सप्ताह की योजना बनानी चाहिए।

दैनिक दिनचर्या।

  • अपने दिन की शुरुआत जल्दी करें: जल्दी उठने की कोशिश करें और हर दिन एक ही समय पर अपना दिन शुरू करें।
  • दैनिक कसरत के लिए ६० मिनट: अपनी फिटनेस को नियमित रखें। वॉक, जॉग, जिम या योग जैसे अपनी पसंद का वर्कआउट करें लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे एक दिन में लगभग ६० मिनट देंगे। हम देखते हैं कि बहुत सारे नौकरी चाहने वाले जिम में बहुत समय बिताते हैं, क्योंकि उन्हें बहुत खाली समय मिलता है। यह आपकी दैनिक नौकरी खोज गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है क्योंकि आप थक सकते हैं और नौकरी खोज पर से अपना ध्यान खो सकते हैं। आप शनिवार और रविवार को जिम में अतिरिक्त मेहनत कर सकते हैं।
  • नौकरी आवेदन के लिए ६०- १२० मिनट: सभी नौकरी पोस्टिंग का विश्लेषण करें और केवल उपयुक्त नौकरी पोस्टिंग के लिए आवेदन करें। सुनिश्चित करें कि आपका रिज्यूमे और कवर पत्र नौकरी पोस्टिंग के लिए अद्यतित (up to date) और अनुकूलित (customized) हैं।
  • रिज्यूमे और कवर पत्र के लिए ६०- १२० मिनट: जॉब ओपनिंग के अनुसार अपना रिज्यूम और कवर लेटर अपडेट करें। सभी नौकरी पोस्टिंग के लिए सामान्य रिज्यूमे और कवर पत्र का उपयोग न करें। रिक्रूटर की ईमेल आईडी का पता लगाने की कोशिश करें और अपना रिज्यूम और कवर लेटर व्यक्तिगत नोट के साथ शेयर करें।
  • लक्ष्य कंपनियों के लिए ३० मिनट: आप जिन कंपनियों के लिए काम करना चाहते हैं, उनकी एक सूची बनाएं और अपडेट करते रहें। सूची के बारे में प्रैक्टिकल बनें, हर कोई Google के लिए काम नहीं कर सकता है। लिंक्डइन पर इन कंपनियों को फॉलो करें, इसलिए जब भी ये कंपनियां नई नौकरियों को पोस्ट करेगी तो आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा। आप कंपनी के करियर पेज पर जाकर करंट जॉब ओपनिंग्स भी देख सकते है और आपका रिज्यूमे भी शेयर कर सकते है।
  • कंपनी रिक्रूटर/ HR के लिए २० मिनट: लिंक्डइन, फेसबुक या व्हाट्सएप जैसे विभिन्न स्रोतों के माध्यम से कंपनी रिक्रूटर से जुड़ने का प्रयास करें।
  • ३० मिनट: लंच ब्रेक
  • २० मिनट का ब्रेक: एक दिन में दो २० मिनट का ब्रेक लें।
  • ३-६ घंटे साप्ताहिक: परिवार और दोस्तों के संपर्क में रहें, उन्हें बताएं कि आपकी नौकरी की खोज कैसे चल रही है। वे नौकरी की तलाश में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • ५-१० घंटे साप्ताहिक: उन कौशलों पर काम करें जिनसे आपको नौकरी पाने में मदद मिलेगी। ऑनलाइन वेबिनार, लाइव सेमिनार, या वर्कशॉप में भाग लें जो आपकी नौकरी की तलाश करने वाले कौशल को आगे बढ़ाने के लिए उपलब्ध हैं। यदि आप प्रशिक्षण के लिए अधिक समय समर्पित कर सकते हैं तो यह है अन्यथा कम से कम ५ घंटे साप्ताहिक देने का प्रयास करें।

बेरोजगारी के दौरान नौकरी कौशल, प्रमाणपत्र प्राप्त करने का एक उत्कृष्ट समय है जो आपके कैरियर में सहायता कर सकता है। एक स्पष्ट और सुसंगत दिनचर्या और योजना निश्चित रूप से मदद करेगी! कभी हार मत मानो! शुभकामनाएँ।

Add Comment