अच्छी शैक्षणिक योग्यता (good educational qualifications), प्रमाणपत्र (certifications), कौशल सेट (skill set), और कार्य अनुभव (relevant work experience) रखने के बावजूद कभी-कभी आप एक अच्छे नौकरी के अवसर पर खो सकते हैं। कभी-कभी आप सामान्य गलतियाँ करते हैं जिसके कारण कंपनियां आपके जॉब एप्लिकेशन को अस्वीकार कर देती हैं। नौकरियों के आवेदन करते समय कुछ सामान्य गलतियां इस प्रकार हैं:

सभी नौकरियों के लिए आवेदन।

हम में से ज्यादातर लोग नौकरी पोर्टल पर हर नौकरी के लिए आवेदन करते हैं। कुछ नौकरियों में कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है जबकि अन्य को किसी विशिष्ट क्षेत्र में डिग्री की आवश्यकता होती है। नौकरी का विवरण ठीक से पढ़ें और योग्य होने पर ही नौकरी के लिए आवेदन करें।

अधूरा जॉब एप्लीकेशन।

आपको कभी भी अपनी नौकरी के आवेदन का कोई हिस्सा खाली नहीं छोड़ना चाहिए। यदि कोई फ़ील्ड आपके लिए लागू नहीं होती है, तो एक वाक्य लिखकर बताएं कि यह आपके लिए क्यों नहीं लागू होता है या “लागू नहीं होता है” लिखें। बड़ी कंपनियों ने सिंगल जॉब के लिए कुछ हज़ारों की संख्या में आवेदन प्राप्त किए, इसलिए यदि आपका आवेदन अधूरा है, तो कंपनी आपके जॉब एप्लिकेशन को अस्वीकार कर सकती है।

जल्दबाजी करना।

कंपनियां कभी भी ‘first come first serve’ के आधार पर चयन नहीं करती हैं। इसलिए नौकरी के लिए आवेदन करते समय कभी भी हड़बड़ी न करें। अपना आवेदन फिर से जांचें, सही रिज्यूमे और कवर लेटर संलग्न(attach) करें। कवर लेटर, रिज्यूमे और जॉब एप्लीकेशनमें किसी भी व्याकरण संबंधी गलतियों से बचें।

Employment Gap के बारे में अधिक जानकारी।

Employment Gap छिपाने की कोशिश न करें, इसके के बारे में विस्तार से बताएं। Employment Gap होना सामान्य है। उल्लेख करें कि आप उद्योग ज्ञान (industry knowledge) पर कैसे अपडेट रहें। यदि आपने कोई certification या course किया है, तो उसका उल्लेख करें।

झूठ बोलना।

कभी भी अपनी नौकरी के आवेदन पर झूठ मत बोलो। ज्यादातर समय कंपनियां नौकरी के आवेदन में वर्णित विवरणों को वेरीफाई (verify) करेंगी। हायरिंग मैनेजर आपके आवेदन की जांच करेंगे और यदि आप कभी झूठ में फंस गए हैं, तो वे तुरंत आपके आवेदन को कचरे में फेंक देंगे।

जॉब एप्लीकेशन पर फ़ॉलोअप।

नौकरी आवेदन भेजना और कंपनी से वापस नहीं सुनना निराशाजनक है। कुछ पदों के लिए रिक्रूटर्स को हजारों जॉब एप्लीकेशन / रिज्यूमे मिलते हैं। फॉलो-अप न केवल आपके नौकरी आवेदन को उजागर करेगा, बल्कि यह उनके साथ काम करने में आपकी रुचि भी दिखाएगा। आपको बस सही समय पर फॉलोअप लेने की जरूरत है।

नौकरी की खोज के लिए शुभकामनाएं।

Add Comment