कैंपस प्लेसमेंट में नौकरी पाना कॉलेज के छात्रों के लिए सबसे बड़ी मुश्किलों में से एक है। कैंपस इंटरव्यू में आने वाली हर कंपनी के स्क्रीनिंग मापदंड अलग-अलग होते हैं। कुछ कंपनियां आपकी शैक्षणिक उपलब्धियों (academic achievements) पर ध्यान केंद्रित करेंगी, कुछ आपकी प्रस्तुति कौशल (presentation skills) पर ध्यान केंद्रित करेंगी, जबकि कुछ योग्यता प्रदर्शन (aptitude test) पर ध्यान केंद्रित करेंगी। अगर इनमें से कुछ बातों पर ध्यान दें, तो कैंपस प्लेसमेंट होने की बेहतर संभावना है।

कंपनी का अध्ययन (Company Study)

आप जिन कंपनियों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनका अध्ययन करके अपनी तैयारी शुरू करें। नौकरी के विवरण (job description) को ठीक से समझें। यह जानकारी आमतौर पर एक उम्मीदवार को दिन-प्रतिदिन की नौकरी की जिम्मेदारियों को समझने और सही उत्तर तैयार करने में मदद करती है। आप कंपनी के बारे में अपने अध्ययन के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। कंपनी की संस्कृति (company culture) के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें और तदनुसार तैयारी करें। अधिकांश कंपनियों के पास प्रश्नों का एक मानक समूह (standard set of questions) होता है, जिसे वे पूरे प्लेसमेंट सत्र में दोहराते हैं।

आप ग्लासडोर (Glassdoor) जैसी वेबसाइटों के माध्यम से अध्ययन कर सकते हैं। आपको पिछले साक्षात्कारों (interview) में पूछे गए प्रश्नों का अंदाजा हो जाएगा। कंपनी की वेबसाइट पर ‘हमारे बारे में’ (about us) पृष्ठ पढ़ें। कंपनी के संस्थापक के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें और उनकी व्यावसायिक दृष्टि (business vision) को समझने की कोशिश करें। प्लेसमेंट ड्राइव में, जब आपको अवसर दिया जाता है, तो संकोच न करें और प्रश्न पूछें।

कॉलेज प्रोजेक्ट के बारे में बोलें। (Mention Company Project)

अपनी कॉलेज की प्रोजेक्ट के बारे में रिज्यूमे में लिखें और फिर से साक्षात्कारकर्ता (interviewer) को वास्तविक साक्षात्कार (inteverview) के दौरान समझाएं और उसे प्रभावित करें। यदि आपने कॉलेज प्रोजेक्ट में उत्कृष्ट कार्य किया है तो पूरी इंटरव्यू प्रक्रिया को अपनी प्रोजेक्ट की ओर मोड़ने का प्रयास करें। अपनी प्रोजेक्ट के बारे में अच्छी तरह से पढ़ें। कॉलेज प्रोजेक्ट में आपने जो भी किया, उसे समझाने में असफल न हों क्योंकि वही आपकी ताकत (strength) है।

एक अच्छा रिज्यूम बनाएं। (Make a Good Resume)

अपने रिज्यूम को सरल और समझने में आसान बनाएं। रिक्रूटर को अपनी उपलब्धियों को जल्दी से समझने में मदद करने के लिए बुलेट पॉइंट का उपयोग करें। रिज्यूमे में एक दिलचस्प कैरियर उद्देश्य (objective), शैक्षिक सारांश (academic summary), कौशल (skills), कार्य अनुभव (इंटर्नशिप, स्वयंसेवक काम) जोड़ें।

इंटरव्यू  की तैयारी करें। (Prepare for Selection Rounds)

एप्टीट्यूड टेस्ट: कैंपस ड्राइव पर जाने वाली अधिकांश कंपनियां अभ्यर्थियों की बुद्धि (intellect of candidates) को समझने के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट का उपयोग करती हैं। आपको कैंपस इंटरव्यू में अगले राउंड तक पहुंचने के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट को क्लियर करना होगा।  

ग्रुप डिस्कशन और केस स्टडी: कुछ कंपनियां ग्रुप डिस्कशन और केस स्टडी के साथ अपने कैंपस प्लेसमेंट शुरू करती हैं। कंपनियां ऐसे उम्मीदवारों की तलाश करती हैं जो टीम में काम कर सकते हैं और अपने विचारों को आत्मविश्वास से साझा कर सकें । अपने अंग्रेजी कम्यूनिकेशन पर काम करें। धीमी और स्पष्ट रूप से बोलने की कोशिश करें और अपना पॉइंट बनाएं। आपके संचार कौशल (communication skill) यहां आपकी सहायता करेंगे।

ठीक से कपड़े पहनें। (Dress Properly)

साक्षात्कारकर्ता चाहते हैं कि उम्मीदवार अच्छी तरह से ड्रेस अप करें और इंटरव्यू में आएं और खुद को अच्छे तरीके से पेश करें। कृपया ध्यान दें कि आपका पहला इंप्रेशन (first impression) मायने रखता है। उचित ड्रेसिंग आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा। कुछ ऐसा पहनने की कोशिश करें जिसके साथ आप सहज हों और आपको आत्मविश्वास महसूस हो।

कैंपस प्लेसमेंट की तैयारी के लिए इन टिप्स को अपनाएं। शुभकामनाएं!

Add Comment