समय की पाबंदी (Punctuality) एक व्यक्ति की एक अद्भुत विशेषता है, जो प्रशंसित और सम्मानित है। समय की पाबंदी लोगों और समय के लिए एक व्यक्ति का सम्मान प्रदर्शित करती है। देर से आने वाला व्यक्ति आमतौर पर यह धारणा देता है कि वह दूसरे व्यक्ति के समय को महत्व नहीं देता है या वह अपने समय को दूसरे की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण मानता है। एक कर्मचारी के रूप में कार्यालय में समय की पाबंदी महत्वपूर्ण है, नियोक्ता (employer) आपसे अपेक्षा करता है कि कंपनी की जरूरतों को पूरा करने के लिए आप समय के पाबंद और भरोसेमंद होंगे।

यदि आप घर से काम (work from home) कर रहे हैं, तो कार्यालय समय के दौरान समय पर ऑनलाइन उपलब्ध होने का मतलब है, समय-समय पर बैठकों (meetings) में लॉग इन करना और परियोजना (project) की समय सीमा(deadlines) को पूरा करना। कार्यालय में मनोबल तब अधिक होता है जब सभी समय के पाबंद हों। जब किसी को देर हो जाती है, तो काम का प्राकृतिक प्रवाह बाधित हो जाता है क्योंकि टीम के अन्य सदस्य देरी के लिए कवर करते हैं।

क्यों आप समयनिष्ठ होना चाहिए?

सम्मान: समय की पाबंदी किसी व्यक्ति के दूसरों के सम्मान की बात करती है। समय की पाबंदी सहकर्मियों और ग्राहकों के प्रति आपके सम्मान को प्रदर्शित करती है और आपके समय प्रबंधन (time management) के कौशल को पुष्ट करती है। टीम केंद्रित कर्मचारी विस्तारित दोपहर के भोजन के ब्रेक से बचते हैं, समय पर ईमेल का जवाब देते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका बॉस और सहकर्मी आपको एक जिम्मेदार टीम-केंद्रित कर्मचारी के रूप में देखें, तो समय के पाबंद रहें।

विश्वसनीयता: समय की पाबंदी आपकी इच्छा को दर्शाता है कि आप जल्दी उठें, योजना बनाएं और समय पर अपना काम पूरा करने का हर संभव प्रयास करें। इस संघर्षरत अर्थव्यवस्था (struggling economy) में, आप अपनी नौकरी खोने का जोखिम नहीं उठाना चाहते क्योंकि आपका बॉस आपको आलसी या गैर-जिम्मेदार के रूप में देख सकता है।

सार्वजनिक धारणा: कर्मचारी सदस्य जो हमेशा देरी से आते हैं, उन्हें सहकर्मियों तथा ग्राहक से अधिक नकारात्मक रूप से देखा जाता है। समयनिष्ठता व्यावसायिकता और अच्छी तरह से काम करने की इच्छा को प्रदर्शित करती है। यह किसी ऐसे व्यक्ति की निशानी है जो अच्छी तरह से तैयार है। हर कर्मचारी कंपनी का प्रतिबिंब है। जब एक व्यक्ति हमेशा हमेशा देर से आता है, तो समुदाय में उसकी और उसकी कंपनी की प्रतिष्ठा खराब हो जाती है।

अधिक तैयार (More Prepared): समय पर पहुंचने वाले कर्मचारी अक्सर कार्यदिवस (workday) के लिए अधिक तैयार होते हैं और सामान्य रूप से कम तनाव का अनुभव करते हैं। जो लोग कुछ मिनट पहले पहुंचते हैं, वे एक कप /चाय कॉफी ले सकते हैं और समय पर शुरू करने के लिए तैयार अपने डेस्क पर व्यवस्थित हो सकते हैं। समय पर ऑफिस आना, न केवल एक बुनियादी नौकरी की आवश्यकता है, यह कर्मचारियों को वफादार, पेशेवर (professional) और महत्वाकांक्षी के रूप में दिखता है।

व्यावसायिकता: समयनिष्ठता व्यावसायिकता का प्रतीक है और आपको एक विश्वसनीय और भरोसेमंद कर्मचारी के रूप में प्रदर्शित करने में मदद करता है। यदि आप अपने प्रोजेक्ट का हिस्सा समय पर पूरा नहीं करते हैं, तो अन्य कर्मचारियों के काम में बाधा आएगी। समय पर होने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आप नौकरी में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं।

इस लेख में, हमने कार्यस्थल में समय की पाबंदी के महत्व पर अपने विचारों पर चर्चा की। समय की पाबंदी वास्तव में आपके करियर में मदद करती है? आपको क्या लगता है? अपनी comments लिखें। lazyHR.com नौकरी खोजने में मदद करता है और कैरियर सलाह प्रदान करता है।

Add Comment