किसी भी फ्रेशर के लिए, नौकरी पाने के लिए सिर्फ एक अच्छी डिग्री होना ही पर्याप्त नहीं है। कार्य अनुभव (job experience) अब आपकी डिग्री के समान ही मूल्यवान है। केवल इंटर्नशिप के माध्यम से अपनी शिक्षा पूरी करते हुए आप यह अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इंटर्नशिप प्रोग्राम में सीखी गई चीजें आपको नौकरी पाने में मदद करेंगी।

प्रोफेशनल वर्ल्ड का एक्सपोज़र । (Exposure to Professional World)

इंटर्नशिप के साथ, आप नौकरी पर अनुभव (on the job work experience) प्राप्त करेंगे। इंटर्नशिप के साथ, आप अपना पेशेवर ज्ञान (professional knowledge) बढ़ा सकते हैं और अपने करियर में सही दिशा तय कर सकते हैं। यह प्राप्त ज्ञान आपकी नौकरी के इंटरव्यू की तैयारी में सहायक होगा।

उद्योग के पेशेवरों के साथ जुड़ें। (Connect with Industry Professionals)

इंटर्नशिप आपको नए और अनुभवी पेशेवरों (professionals) दोनों के साथ नेटवर्क करने का अवसर देता है। यदि आप अन्य इंटर्न के साथ काम कर रहे हैं, तो आप उनके साथ जुड़ सकते हैं और वे आपके करियर के फैसलों में आपकी मदद कर सकते हैं। भविष्य में, ये इंटर्न नौकरी या पदोन्नति के लिए भी आपकी सहायता कर सकते हैं।

प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करें। (Gain Competitive Advantage)

सभी जानते हैं कि इस प्रतिस्पर्धी माहौल (competitive environment) में नौकरी पाना मुश्किल है। एक ही नौकरी के पद के लिए सैकड़ों अन्य उम्मीदवार आवेदन करते है। इसलिए आपको नौकरी पाने के लिए दूसरों पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ (competitive advantage) होना चाहिए। इंटर्नशिप के अनुभव के कारण आपका रिज्यूमे हाईलाइज हो जाएगा और कंपनियां आपको नौकरी के लिए एक अच्छा फिट मानेंगी।

सीखने का अवसर। (Opportunity to Learn)

इंटर्नशिप एक मूल्यवान प्रवेश स्तर (entry level) की नौकरी का अनुभव प्रदान करती है। इंटर्नशिप में, आपको महंगे सॉफ़्टवेयर या टूल पर काम करने का अवसर मिल सकता है। इस इंटर्नशिप के बिना, आपको इस सॉफ़्टवेयर या टूल के लिए एक कोर्स या सर्टिफिकेशन करना पड़ सकता है। कंपनियों को ऐसे लोगों की जरूरत होती है, जिनके पास सॉफ्टवेयर या टूल को संभालने का बेहतरीन अनुभव हो।

अपने बारे में जानें। (Learn about Yourself)

एक इंटर्नशिप आपको अपनी क्षमताओं के बारे में जानने में मदद करेगी। आपको अपनी स्वयं की शक्तियों और कमजोरियों के बारे में अधिक समझ होगी। इंटर्नशिप कई बार एक चुनौतीपूर्ण अनुभव हो सकता है, लेकिन यह आपको अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकालने में मदद करेगा। आपको पता चल जाएगा कि कैसे एक कठिन परिस्थिति का सामना करना है।

इंटर्नशिप करियर को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इंटर्नशिप न केवल ग्रेजुएट्स को काम के माहौल की समझ देता है, बल्कि उन्हें नौकरी बाजार में खड़े होने के लिए आवश्यक आवश्यक कौशल विकसित करने में भी मदद करता है। इसलिए आज से ही इंटर्नशिप के अवसरों की तलाश शुरू करें।

Add Comment