दुनिया के सभी महानतम नेताओं में एक चीज समान है, वह है अच्छी तरह से संवाद करने की क्षमता। अंग्रेजी बोलने के कौशल में सुधार के लिए समय लेना अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है। आप बेहतर अंग्रेजी संचार कौशल का उपयोग करके लोगों के साथ मजबूत संबंध बना सकते हैं। आप दुनिया भर के लोगों के साथ अपने विचारों को अधिक आसानी से पहुंचा सकते हैं।

जोर से पढ़ें। (Read Aloud)

जब आप जोर से पढ़ते हैं, तो आप सुन सकते हैं कि आप क्या कह रहे हैं और समझते हैं कि कौन से शब्द गलत उच्चारण किए गए हैं। आप अपनी पसंदीदा स्टोरीबुक पढ़ सकते हैं, या आप एक फिल्म की कहानी पढ़ सकते हैं, जिसे आपने पहले देखा था। हर दिन केवल 15 मिनट के लिए जोर से पढ़ने की कोशिश करें।

स्लो डाउन।

अपना समय लें, और अपनी बोलने की गति को धीमा करने का प्रयास करें। धीमे बोलने से, आपके पास सही शब्दों को चुनने के लिए और अपने उत्तरों के बारे में सोचने के लिए अधिक समय होगा। आप जिस किसी के साथ भी संवाद करने की कोशिश कर रहे हैं, वह इस बात की सराहना करेगा कि आपने अपने शब्दों का चयन सावधानी से करने की कोशिश की है।

दूसरों की सुनो।

अपने आसपास कही जा रही बातों पर ध्यान दें, भले ही आप बातचीत का हिस्सा न हों। अंग्रेजी बोलने वालों को सुनकर आप बॉडी लैंग्वेज, इंटोनेशन और एक्सेंट समझ सकते हैं। आप टोरेंट वेबसाइटों से मुफ्त ऑडियोबुक डाउनलोड कर सकते हैं या कई ऑडियोबुक वेबसाइट देख सकते हैं जहाँ आप उनके कुछ संग्रह मुफ्त में पा सकते हैं। जब आप किसी वार्तालाप में भाग ले रहे हों, तो दूसरे व्यक्ति को बिना किसी बाधा के बोलने दें।

अपने उच्चारण में सुधार करें।

आप बहुत सारे शब्द जानते होंगे, लेकिन अगर आप उन्हें सही ढंग से कहने में विफल रहते हैं, तो लोग आपको समझ नहीं पाएंगे। शब्द के उच्चारण को समझने के लिए आप Google या YouTube की मदद ले सकते हैं। बहुत सारे मुफ्त ऐप हैं जो आपको अपने उच्चारण को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

अंग्रेजी में सोचो।

ज्यादातर लोग अपनी मातृभाषा में सोचने और फिर अंग्रेजी भाषा में अनुवाद करने की गलती करते हैं। यदि आप पहले से ही अंग्रेजी में सोचते हैं, तो प्रतिक्रिया देने में कम समय लगता है। आपको एहसास नहीं होगा लेकिन आप अंग्रेजी के बहुत सारे शब्द जानते हैं इसलिए अंग्रेजी में इसके बारे में सोचने की कोशिश करें। आपको हर बार सही होने की ज़रूरत नहीं है लेकिन अंग्रेजी में सोचने की कोशिश करें।

खुद से बात करो।

अपने आप से अंग्रेजी में जोर से बात करें। शीशे के सामने खड़े होकर खुद को समझाएं कि आपका दिन कैसा था, या आप एक किताब उठा सकते हैं और कुछ पृष्ठों को ज़ोर से पढ़ सकते हैं। यह अभ्यास आपके पढ़ने को धीमा कर सकता है, लेकिन यह आपके बोलने के कौशल को गति देगा। आप मोबाइल पर रिकॉर्ड कर सकते हैं और किसी भी गलत उच्चारण का पता लगा सकते हैं।

नौकरी खोजते समय, अंग्रेजी में सुधार करने से आपको नौकरी पाने में मदद मिल सकती है। तो अपने अंग्रेजी में सुधार करने के लिए इस कोरोना लॉकडाउन का बुद्धिमानी से उपयोग करें। नौकरी की तलाश के लिए शुभकामनाएं।

Add Comment